logo
Kali Ram DAV Public School
Safidon - Haryana
Latest News  
  • Flatten the Curve. Stay Home. Stay Safe.
 
Event Detail  
Celebration of Independence Day 2021
Event Start Date : 14/08/2021 Event End Date 15/08/2021

 

कलीराम डीएवी पब्लिक स्कूल सफीदों में 75 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम हाथ में तिरंगा ले उसकी शान को बनाए रखने की कसम खाते हुए एनसीसी कैडेट, एनएसएस स्काउट व गाइड ने मार्चपास्ट निकाला तथा प्राचार्या महोदया को सलामी दी। एनएसएस इंचार्ज कृष्ण कुमार व रमनदीप कौर तथा एनसीसी इंचार्ज पूजा सांगवान के मार्गदर्शन में शानदार परेड का आयोजन करने के बाद एनसीसी कैडेट व एनएसएस स्काउट गाइड ने "तिरंगा हमारी शान है, हम भारतीयों का मान है,आजादी का यह दिन ,वीर शहीदों को नमन ,इंकलाब जिंदाबाद, भारत माता की जय, वंदे मातरम आदि नारों से वातावरण को गुंजायमान कर दिया।

प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं तथा बच्चों के सुरक्षित जीवन के लिए संकल्प दिलवाया कि मास्क ही हमारा वैक्सीन है। स्वयं व दूसरों की जीवन रक्षा के लिए मास्क के साथ जीना है, 2 गज की दूरी का ध्यान रखना है। तत्पश्चात प्राचार्या महोदया ने 1857 से 1947 तक चलने वाला आजादी का संघर्ष बच्चों को सुनाया तथा खुशीराम बोस, सुभाष चंद्र बोस, बाल गंगाधर तिलक, स्वामी दयानंद, चंद्रशेखर आजाद ,भगत सिंह तथा बालक फतेह सिंह व जोरावर सिंह की कुर्बानियां याद दिलाते हुए देशभक्तों के जीवन से परिचित करवाया। विशेष रूप से चंद्रशेखर आजाद की बचपन की कहानियां सुनाकर प्रेरित करते हुए कहा कि आजादी का इतिहास ही बच्चों के मन में देशभक्ति की भावना जगा सकता है । लंबे संघर्ष और सच्चे देशभक्तों की शहादत के कारण आज हम स्वतंत्र देश में साँस ले रहे हैं। राष्ट्रीय पर्व हमें हमेशा स्वतंत्रता के संघर्षों की याद दिलाता है। इन पर्वों को मनाने का उद्देश्य यही है कि आज के बच्चे स्वतंत्रता का मूल्य समझे और उसकी रक्षा के लिए सदैव तत्पर और सजग रहें। अपने कर्तव्य को समझकर ही बच्चे मजबूत भारत का निर्माण कर सकते हैं । प्राचार्या महोदया ने राष्ट्रीय गान (जन गण मन)व रचनाकार रविंद्र नाथ टैगोर, राष्ट्रीय गीत (वंदे मातरम) व रचनाकार बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय तथा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे झंडे के बारे में बच्चों को पूरी जानकारी दी तथा साथ ही साथ इसी विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रश्नों का जवाब दिया।

 सर्वप्रथम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए बच्चों ने" हम पंजाबी हम बंगाली राजस्थानी गुजराती हैं ,लेकिन सबसे पहले केवल भारतवासी हैं "इस समूह गान को गाते हुए देशभक्ति का समा बांध दिया। कला अध्यापक रामकिशन ने भारत माता पर स्वरचित कविता सुना कर तथा संगीत अध्यापक अनिल कुमार देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर सब के अंतर्मन में देशभक्ति का जज्बा पैदा कर दिया। दसवीं की छात्रा कुणिका ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने विचार प्रकट किए। छात्रा पलक ने 'सलाम इंडिया' गीत पर नृत्य कर सबको देशभक्ति के रोमांच से भर दिया।

 इस अवसर पर प्राचार्या महोदया ने राखी मेकिंग, ग्रीटिंग कार्ड, सेल्फी विद तिरंगा आदि प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा अध्यापक कृष्ण कुमार, पूनम गौतम व प्रतिभा शर्मा को सेल्फी विद तिरंगा प्रतियोगिता में सबसे अधिक लाइक मिलने पर मेडल देकर पुरस्कृत किया।