Safidon - Haryana
 
Event Detail  
Bal Diwas Celebration 2022
Event Start Date : 26/12/2022 Event End Date 26/12/2022

गुरु गोविंद सिंह जी के साहिबजादों की याद में मनाया गया बाल दिवस


कलीराम डी ए वी पब्लिक स्कूल सफीदों में 26 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह जी के पुत्रों की शहादत में बाल दिवस मनाया गया। क्षेत्रीय निदेशक श्री डॉ०धर्मदेव जी के नेतृत्व में जींद जोन के सभी स्कूलों के बच्चों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से यह माँग की थी कि वीर बाल दिवस मनाया जाए,जो पिछले वर्ष देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गुरु गोविंद सिंह के वीर पुत्रों के बलिदान पर 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस घोषित किया था। आज कली राम डी ए वी स्कूल के बच्चों ने वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह के नारे से वातावरण को गुंजायमान कर दिया। प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने बताया कि हम सब बड़े भाग्यशाली हैं कि हमने वीरों की भूमि भारत भूमि पर जन्म लिया है । यह समय देश के लिए बच्चों द्वारा दी गई शहादत को याद करने का है ताकि देश और धर्म पर बलिदान होने वाले अज्ञात बालकों के जीवन से प्रेरणा लेकर इन बच्चों को उचित सम्मान दिया जाए। जिन्होंने हँसते-हँसते देश के लिए बलिदान दिया । गोविंद सिंह जी का एकमात्र ऐसा परिवार है , जिनके पूरे परिवार ने देश के लिए शहादत दी । गुरु गोविंद सिंह एवं उनके साहिबजादे तथा टोडरमल जैन जैसे अनेक वीर शहीदों ने मुगलों के सामने झुकने की बजाय देश के लिए खुद को समर्पित कर दिया था। अतः हमें इनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए । जैसे एक जलता हुआ दीपक अनेकों दीपकों को जलाने की क्षमता रखता है , वैसे ही इन बालकों का बलिदान हमें देश , धर्म , समाज एवं मानव मात्र की सेवा के लिए खुद को समर्पित करने की प्रेरणा देता है।
प्राचार्या जी ने बच्चों को - ' बच्चों को भूल ना जाना , याद में उनकी दीपक एक दिन जरूर जलाना , शहादत बेटों की हो कम तो बेटियों को ना भुलाना । कविता के माध्यम से प्रेरित किया कि ' हर साल 26 दिसंबर को बाल दिवस मनाया जाए तथा उन बच्चों के जीवन से प्रेरित होकर बच्चे एक अच्छे देशभक्त बने।
इस अवसर पर रमनदीप कौर ने मंच संचालन किया। कक्षा छठी से आठवीं तक की लड़कियों ने वीर बालकों की शहादत पर सबद प्रस्तुत किए । भावना मैडम , मोनिका चहल के मार्गदर्शन में कक्षा छठी से आठवीं तक के बच्चों ने लघु नाटिका प्रस्तुत की । कक्षा 5वी की गुरनाज कौर ने ' चार साहिबजादे ' पर भाषण प्रस्तुत किया तथा मानवी , वृंदा ने ' वीर बहादुर' कविता प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया , कक्षा छठी की मनमीत कौर ने ' चार साहबजादे ' कविता प्रस्तुत की । एलकेजी से पांचवी तक के बच्चों को स्मार्ट बोर्ड द्वारा गुरु गोविंद सिंह जी की जीवनी से संबंधित फिल्म दिखाई गई ताकि बच्चे अपने देश के वीर बालकों के बारे में जान सके और अपनी संस्कृति पर गर्व करते हुए देशभक्त बनने की प्रेरणा ले सकें ।
प्राचार्या के साथ सभी बच्चों और अध्यापकों ने गुरु साहिबान के साहिबजादों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए ।बच्चों ने दीन दुखियों की मदद करने, परोपकार करने, देश धर्म की रक्षा करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्या महोदया ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्रों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

 

Contact Us ↓
 


Kali Ram DAV Public School
Safidon (Jind), Haryana - 126112
Ph. No. : 01686-262833
E-mail : krdavps@yahoo.com
Website : 
www.krdavsafidon.com

Location Map ↓