Kali Ram DAV Public School

Safidon - Haryana

Event Detail  
INDEPENDENCE DAY CELEBRATION 2023
Event Start Date : 15/08/2023 Event End Date 15/08/2023

आजादी का पर्व मनाने ऑस्ट्रेलिया से आए नवजोत सिंह ने अपने स्कूल में ध्वजारोहण किया।


कलीराम डी ए वी पब्लिक स्कूल,सफीदों में आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। आजादी का पर्व मनाने के लिए विशेष रुप से ऑस्ट्रेलिया से आए नवजोत सिंह ने अपने स्कूल में विशेष अतिथि के रुप में शिरकत की।सर्वप्रथम ऑस्ट्रेलिया में डीएवी स्कूल की पहचान बने नवजोत सिंह ने अपने माता- पिता व प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी के साथ विद्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण किया। नवजोत सिंह एलजी से 10+2 तक विद्यालय का छात्र रहा और वह ऑस्ट्रेलिया में अध्यापक के पद पर कार्यरत है तथा वहां के बच्चों को शिक्षित कर रहा है।स्कूल की परंपरा रही है कि जो बच्चे अपने क्षेत्र में नाम रोशन कर रहे हैं , उनके द्वारा बच्चों की कैरियर काउंसिल की जाती हैं ताकि अपने ही स्कूल के बच्चों से प्रेरणा मिले।बच्चों ने तालियों की गड़गड़ाहट से नवजोत सिंह का स्वागत किया व उससे मिलकर सभी बच्चे बहुत खुश थे। नवजोत सिंह ने अपने स्कूल के अनुभवों को सांझा करते हुए स्कूल के महत्व के बारे में बताया कि अपना देश, अपना घर,अपने अध्यापकों पर बच्चों को हमेशा गर्व होना चाहिए । मुझे गर्व है अपने विद्यालय पर, मैं आभारी हूं सभी अध्यापकों का जिन्होंने हमें संस्कारित व देशभक्त बनाया ।हमें अपने माता-पिता व देश से प्रेम करना चाहिए।

प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने सभी बच्चों व अभिभावकों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। हर घर तिरंगा मुहिम को कामयाब बनाने के लिए क्षेत्रीय निदेशक डॉ धर्मदेव विद्यार्थी व प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने एलजी से प्लस टू तक के सभी बच्चों व अध्यापकों को गिफ्ट पैक के रूप में तिरंगा उपहार स्वरूप भेंट किया और अपने घर तिरंगा लहराने व माता-पिता के साथ सेल्फी विद् तिरंगा लेकर डीपी लगाने के लिए प्रेरित किया । प्राचार्या जी ने बच्चों को क्रांतिकारियों के बारे में बताया जिन्होंने अपने देश के लिए प्राण न्योछावर कर दिए । देश प्रेम का संचार कर आजादी दिलाने वाले नारे व गीतों को गाते हुए कहा कि जोश और जुनून भरने वाले नारे हमें आज भी रोमांचित करते है -'इंकलाब जिंदाबाद', 'स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है'- इन गीतों व नारों ने लोगों को देश के लिए मर मिटने के लिए तैयार किया था। प्राचार्या जी ने देशभक्ति की पहेलियां पूछ कर बच्चों को विस्मित कर दिया-' डर से अंग्रेज कांपते थे जिसे कोई पकड़ ना पाया, जीवन भर आजाद रहा वह देशभक्त कहलाया (चंद्रशेखर आजाद)- आदि पहेलियों ने बच्चों में देशभक्ति का जज्बा पैदा किया। बच्चों ने जोश से सभी पहेलियों के जवाब दिए और विजेता बच्चों ने उपहार जीते ।

अंतर्सदन देश भक्ति ग्रुप डांस प्रतियोगिता में विद्यालय के दयानंद ,महाराणा प्रताप, रानी लक्ष्मीबाई व शिवाजी चारों सदनों ने क्रांतिकारियों की शहादत से ओत-प्रोत डांस ड्रामा व हरियाणवी ,पंजाबी व मणिपुरी नृत्य के माध्यम से मंच पर भारतीय संस्कृति की छटा बिखेरते हुए अनेकता में एकता का संदेश देकर एक भारत की तस्वीर प्रस्तुत की। फिर भी दिल है हिंदुस्तानी समूह गीत के माध्यम से बच्चों ने देशभक्ति की सुगंध बिखेरी।अन्त में बच्चों ने इंकलाब जिन्दाबाद, भारत माता की जय, वन्दे मातरम् आदि नारों से वातावरण को गुंजायमान कर दिया । विद्यार्थियों को प्राचार्या महोदया ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।अन्त में देश भक्ति गीतों पर सभी बच्चों ने डांस किया ।

 

 
 
Contact Us ↓
 

Kali Ram DAV Public School
Safidon (Jind), Haryana - 126112
Ph. No. : 01686-262833
E-mail : krdavps@yahoo.com
Website : www.krdavsafidon.com


Like Us on:
     
Location Map ↓