Kali Ram DAV Public School

Safidon - Haryana

Event Detail  
TEACHERS DAY CELEBRATION
Event Start Date : 05/09/2023 Event End Date 05/09/2023

रोबोट युग में अध्यापक ही बच्चों में प्रेम, संस्कार, परोपकार भरे -रश्मि विद्यार्थी


महान शिक्षक राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर कलीराम डीएवी स्कूल में शिक्षक दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर सीनियर सिटिजन संघ, जींद की तरफ से प्रधानाचार्या रश्मि विद्यार्थी को सर्वोच्च शिक्षक सम्मान मिलने पर सभी अध्यापकों  ने बधाई दी। सर्वप्रथम हैड गर्ल व हैड बॉय ने प्रधानाचार्या जी को तिलक लगाकर व नारियल और कार्ड भेंट कर सम्मानित  किया। प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक समाज के शिल्पकार है, जिनकी कठोरता में भी बच्चों के भविष्य के निर्माण करने का गुण छिपा होता है।रोबोट युग में शिक्षक ही बच्चों में प्रेम परोपकारिता,संस्कार , आत्मविश्वास,मानवता आदि गुणों का विकास करते हैं । उन्होंने कहा कि शिक्षा देना ही अध्यापक का ध्येय नहीं है बल्कि प्रत्येक विद्यार्थी को आदर्श मनुष्य बनाना ही अध्यापक जीवन का मुख्य लक्ष्य होना चाहिए। जिस प्रकार  मजबूत नींव एक मजबूत भवन का निर्माण करती है,उसी प्रकार एक गुरु अपने शिष्य को सर्वगुण सम्पन्न व प्रतिभाशाली बनाता है। वह अपने शिष्य को जीवन के  वाले उतार-चढ़ाव सभी से रूबरू कराता है ताकि शिष्य भविष्य में अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत कर सके। जब भी उसके जीवन में बुरा दौर आए वह उसे मुसीबत की तरह न लेते हुए उसे अवसर समझ कर अपनी मेहनत सुनिश्चित कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।
इस अवसर पर बच्चों ने अध्यापकों के सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। अध्यापकों को तिलक लगाकर व नारियल देकर उन्हें सम्मानित किया गया। तीसरी व चौथी के छात्रों ने क्लास शो के माध्यम से अद्भुत प्रस्तुति देकर शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया। कक्षा पाँचवी से विभूति ने शिक्षक दिवस पर भाषण प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में छात्रों ने विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियाँ दी जैसे सोशल मीडिया से दूर रहने के लिए नाटिका प्रस्तुत , अध्यापकों को धन्यवाद करते हुए छात्रों ने थैंक्यू डांस प्रस्तुत किया  तथा पंजाबी गिद्दे ने सबका मनमोहन लिया। कक्षा 6,7 के विद्यार्थियों ने शुक्रिया व छोटे-छोटे सपने गीत पर नृत्य कियाl कक्षा 11 के विद्यार्थियों ने नाटक का मंचन कियाl कक्षा 9 से 12वीं तक की लड़कियों ने पंजाबी गिद्दे की मनमोहक प्रस्तुति के साथ समा बाँध दिया । अध्यापकों ने बच्चों द्वारा दिए गए टास्क को पूरा  करने में बढ़ -चढ़कर भाग लिया। अध्यापकों की लेमन रेस व म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता ने उपस्थित सभी जनों का मन मोह लिया। प्रधानाचार्या जी ने शिष्टाचार के विषय में छात्रों को  अपनी बहुत सुंदर कविता के माध्यम से भगवान, माता-पिता और गुरु जनों को धन्यवाद करना सिखाया प्रधानाचार्या के प्रेरणादायक शब्दों को छात्रों व अध्यापकों ने ध्यानपूर्वक सुना व अपने जीवन में  अपनाने का निश्चय किया ।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या महोदय जी ने सभी बच्चों व  अध्यापकों को बधाई दी और उज्जवल भविष्य के लिए शुभ आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर एन. एस. एस.  अधिकारी  हंसवीर रेडू की अध्यक्षता में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम रिधि द्वितीय राधिका व तृतीय अक्षिता वर्मा रही।

 

 
 
Contact Us ↓
 

Kali Ram DAV Public School
Safidon (Jind), Haryana - 126112
Ph. No. : 01686-262833
E-mail : krdavps@yahoo.com
Website : www.krdavsafidon.com


Like Us on:
     
Location Map ↓